Home बॉलीवुड धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने पर, जब TV शोज पर लगा आरोप

धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने पर, जब TV शोज पर लगा आरोप

अक्सर टेलीविजन पर या फिल्मों, वास्तविक पात्रों या घटनाओं पर आधारित कार्यक्रमों में विवाद होते हैं। विवाद मुख्य रूप से धार्मिक कंटेंट  को लेकर है। कई टीवी शो धार्मिक या ऐतिहासिक कारणों से विवादास्पद रहे हैं। कुछ हिस्सों पर झूठे बयान और मान्यताओं का आरोप लगाया गया है। इन कार्यक्रमों के कंटेंट में कुछ वर्गों की आपत्ति के परिणामस्वरूप परिवर्तन किए गए हैं, आइये जानते है ऐसे ही  कुछ टेलीविजन शो के बारे में जो धार्मिक कारणों से विवादास्पद रहे हैं|

सिया के लव कुश A

पहले बात करते हैं विवादित शो राम सिया के लव कुश की। शो पर  झूठी धार्मिक जानकारी फैलाने का आरोप है जो महर्षि वाल्मीकि की छवि को विकृत करता है। मामला इतना बढ़ गया है कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रसारण के प्रभारी व्यक्तियों को नोटिस भेजा गया है। गायक हंसराज हंस ने वाल्मीकि समुदाय की धार्मिक भावनाओं को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया। शो को बैन करने की मांग हो रही है।

अकबर

जीटीवी के लोकप्रिय शो जोधा अकबर को कई मौकों पर चुनौती दी गई है। इस शो पर राजपूत संगठनों के इतिहास को गलत बताने और उनके समुदाय को गलत तरीके से पेश करने का आरोप लगाया गया था। उन पर कहानी को तोड़ मरोड़कर दिखाने का आरोप लगाया गया था।

इश्क दा कलमा

गुरबानी- इश्क दा कलमा टीवी शो के शीर्षक पर कई सिख समुदायों ने कड़ी आलोचना की है। इन सिख संगठनों में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति भी मौजूद थी। सभी आपत्तियों के बाद, शो का नाम बदलकर बानी-इश्क दा कलमा रखा गया।

नाइट्स विद कपिल

2016 में कपिल शर्मा शो के कॉमेडियन किकू शारदा पर भी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की फिल्म के एक सीन को कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में नकल कर प्रसारित की करने का आरोप लगा| धार्मिक भावनाओं को भड़काने के लिए राम रहीम के समर्थकों ने कॉमेडियन पर मुकदमा भी दायर किया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular