Home बॉलीवुड इस वजह से गले तक कर्ज में डूब गए थे सुनील दत्त,...

इस वजह से गले तक कर्ज में डूब गए थे सुनील दत्त, घर तक रखना पड़ा था गिरवी

बॉलीवुड एक्टर सुनील दत्त इंडस्ट्री में एक महान अभिनेता के साथ-साथ एक दमदार शख्सियत के तौर पर भी जाने गए। जितना बढ़ियां उन्होंने फिल्मों में काम किया उतना ही सफल उनका पॉलिटिकल करियर भी रहा। सुनील दत्त (Sunil Dutt) का आज जन्मदिवस है। उनका जन्म गुलाम भारत में 6 जून 1929 को हुआ था।

सुनील दत्त को उनके अभिनय के लिए आज भी याद किया जाता है, लेकिन उनके जीवन की शुरुआत कठिनाइयों से भरी रही। जब वे नए-नए मुंबई आए तो उन्हें एक्टर बनने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ा था। हिन्दी सिनेमा जगत में सुनील दत्त पहले ऐसे अभिनेता थे, जिन्होंने सही मायने में ‘एंटी हीरो’ की भूमिका निभाई और उसे स्थापित करने का काम किया। सुनील ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1955 में फिल्म ‘रेलवे प्लेटफार्म’ से की थी।

दत्त

सुनील दत्त की लाइफ में एक ऐसा भी समय आया था। जब उन्हें अपना घर गिरवी रखना पड़ा था। यह बात उस समय की है फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ की शूटिंग चल रही थी। पहले इस फिल्म को सुखदेव डायरेक्ट कर रहे थे, लेकिन फिल्म के किसी दृश्य को लेकर सुनील और सुखदेव में आपस में तकरार हो गई और बाद में सुनील ने इस फिल्म की पूरी कमान अपने हाथ में ली। कहा जाता है कि री-शूट के कारण फिल्म की लागत 100 गुना बढ़ गई थी। यह फिल्म दर्शकों को पसंद नहीं आई। जबकि फिल्म समीक्षकों ने इस फिल्म की जमकर तारीफ की थी। एक इंटरव्यू में सुनील दत्त ने बताया था कि इस फिल्म के कारण उन्हें 60 लाख रुपये का नुकसान हुआ था।

इस फिल्म की एक कव्वाली में संजय को पहला ब्रेक मिला था। भले ही लोगों को यह फिल्म पसंद नहीं आई, लेकिन इस फिल्म के संगीत को सराहना मिली थी और संगीतकार जयदेव को राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था जिसके लिए उन्होंने संजय को अपना लकी चार्म माना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular