Home बॉलीवुड विश्व टीबी दिवस: अमिताभ बोले- 20 साल पहले इस बीमारी का दर्द...

विश्व टीबी दिवस: अमिताभ बोले- 20 साल पहले इस बीमारी का दर्द सहा, एक दिन में खाता था 8-10 पेनकिलर्स

आज विश्व टीबी दिवस है। इस मौके पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने उस दर्द भरे अनुभव को साझा किया जब वे इस बीमारी से ग्रस्त हो गए थे। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने इससे लड़ाई लड़ी और खुद को टीबी मुक्त किया।

1 7

साल 2000 में टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति में बतौर होस्ट शुरुआत करने के दौरान अमिताभ बच्चन को पता चला कि वह टीबी की बीमारी से ग्रसित है। उनके लिए वह वक़्त बेहद दर्द भरा था।

4 5

एक इंटरव्यू के दौरान अमिताभ ने अपने दर्दनाक अनुभव का खुलासा किया था। उन्होंने कहा था कि साल 2000 में उनमे टीबी पाया गया और फिर एक साल तक उन्होंने हैवी ट्रीटमेंट ली। उस समय उन्हें बहुत असहज महसूस होता था। उस समय न तो वह ठीक से बैठ सकते थे और न ही लेट सकते थे। कई बार उन्हें एक दिन में 8-10 पेनकिलर्स खाकर अपना गेम शो पूरा करना पड़ता था।

2 6

24 मार्च 2016 में विश्व टीबी दिवस के दिन रिचर्ड आर वर्मा (यूएस अम्बेसडर भारत के लिए) के साथ अमिताभ बच्चन ने हाथ मिलाया और इनके साथ जुड़कर वह सामाजिक कार्यों और हेल्थ वर्कर्स के साथ जुड़े।

3 5

अमिताभ ने कहा कि वह खुद एक टीबी सर्वाइवर है इसलिए उन्होंने इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी ली।

a 3

उन्होंने यह भी बताया कि जब लोग उनसे पूछते हैं कि वह चिकित्सा के क्षेत्र में ही क्यों योगदान देते हैं तो मैं उन्हें बताता हूं कि उनकी खुद की बहुत कॉम्प्लिकेटेड मेडिकल हिस्ट्री रही है।

6 3

अमिताभ बच्चन ‘कॉल टू एक्शन फॉर टीबी फ्री इंडिया’ के सेंटर ब्रांड अम्बेसडर हैं। वह बताते है कि यह बीमारी किसी को भी हो सकती है यदि सही समय पर इसकी जांच और पुष्टि न हो तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। उनकी टीबी की पकड़ सही समय पर हो गयी थी जिस कारण सही मेडिकल हेल्प और गाइडेंस मिली, इसलिए आज वह यहां सेहतमंद बैठे है।

5 3

हमेशा से अमिताभ टीबी के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाते आये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular